Bu Blogda Ara

30 Eylül 2018 Pazar

बच्चों का अन्नप्रासन्न तथा गर्भवती महिलाओं की हुई गोदभराई

{content:

रांची. राष्ट्रीय पोषण माह के तहत रविवार को मोरहाबादी मैदान में रन फॉर पोषण मिनी मैराथन का आयोजन किया गया। इसमें राजधानी के करीब 500 स्कूली बच्चों ने हिस्सा लिया। इसका उद्घाटन अंतरराष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी निक्की प्रधान ने झंडा दिखाकर किया।

पूरे माह होगी कई गतिविधियां
इस मौके पर डीसी डीसी राय महिमापत रे ने कहा कि प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना पोषण अभियान के तहत देश भर में पोषण माह एक से 30 सितम्बर तक मनाया जा रहा था। पूरे माह रांची जिले में इस संबंध में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया है। आज उसी कड़ी में यह रन का आयोजन किया जा रहा है।

रन फॉर पोषण के विजेता वीरेंद्र कुमार और पूनम कुमारी रही
इस अवसर पर डीसी के अलावा निदेशक समाज कल्याण मनोज कुमार, जिला शिक्षा पदाधिकारी आरके वर्मा, जिला खेल पदाधिकारी मनमोहन प्रसाद, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी कंचन सिंह रांची, जिला आर सी एच पदाधिकारी डॉ शशिभूषण खलखो, सदर की सीडीपीओ चंदा रानी, सहायक मुकेश कुमार एवं बड़ी संख्या में सीडीपीओ, महिला पर्यवेक्षिकाएं, स्कूलों के शिक्षक तथा आंगन वाड़ी सेविकाएं सहायिकाएं आदि उपस्थित थे। रन फॉर पोषण के विजेता वीरेंद्र कुमार और पूनम कुमारी रही।

केंद्र में पोषण वाटिका भी बनाई गई है
इस अवसर पर रांची जिले के एक और आंगनबाड़ी केंद्र को मॉडल केंद्र का स्वरूप दिया गया। स्लीपर्स कॉलोनी के आंगनवाड़ी केंद्र का मॉडल केंद्र के रूप में उद्घाटन किया गया। केंद्र में खूबसूरत चाइल्ड फ्रेंडली पेंटिंग, फर्नीचर तथा खिलौने की व्यवस्था की गई है। इस केंद्र में पोषण वाटिका भी बनाई गई है तथा वृक्षारोपण भी किया गया ताकि हरी फल सब्जियों के पोषण पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में भी लोगों को जागरूक किया जा सके।

पोषण के क्षेत्र में बेहतर काम करने वाली आंगनबाड़ी सेविकाओं एवं सहायिकाएं पुरस्कृत
इस कार्यक्रम में आम जनता को पोषण का महत्व समझाने के लिए छह माह के बच्चों का अन्नप्रासन्न कराया गया तथा गर्भवती महिलाओं की गोदभराई की गई। इस अवसर पर महिलाओं एवं बच्चों के पोषण के क्षेत्र में बेहतर काम करने वाली आंगनबाड़ी सेविकाओं एवं सहायिकाओं को पुरस्कृत भी किया गया। पुरस्कृत सेविकाओं में सुमन खलखो, धर्मशीला देवी, फुलकेरिया टोप्पो, पद्मा देवी, पिंकी देवी आदि प्रमुख हैं



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
छह माह के बच्चों का अन्नप्रासन्न कराया गया।
, title:Dainik Bhaskar, url: https://ift.tt/2y54KLI , author: ns.support@dainikbhaskar.com (Dainik Bhaskar) , feed_url: https://ift.tt/1PKwoAf, }

0 yorum:

Yorum Gönder

Popüler Yayınlar

Labels

Blog Archive